नारियल पानी से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, जानें कब और कितना पिएं

नारियल पानी से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, जानें कब और कितना पिएं

सेहतराग टीम

नारियल हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद है। इसलिए लोग नारियल पानी पीने की और नारियल का सेवन करने की सलाह देते हैं। यह हमें कई रोगों से दूर रखता है। क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर के साथ एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। ये हमें अच्छी सेहत बनाने में मदद करते है।

पढ़ें- 'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं, तो मांसपेशियों को आराम देने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

आपको बता दे कि रोजाना नारियल पानी पीने से हमारा शरीर हाइड्रेट रहेगा। वहीं इसके साथ ही ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायता करता है। वैसे तो ये कई रोगों के लिए फायदेमंद है लेकिन कई बार ये नुकसानदायक भी हो जाता है। ऐसे में समझने की आवश्यकता है कि कब इसका इस्तेमाल करना चाहिए और कितनी मात्रा में ये सेहत को लाभ पहुचाएगा।

नारियल पानी पीने का सही समय

आपको बता दें कि नारियल पानी की तासीर ठंडी होती है। जिसके कारण कई लोगों को इससे सर्दी-जुकाम की समस्या हो जाती हैं। वैसे तो खाली पेट नारियल पानी पीना के बेहतरीन लाभ है। लेकिन 11 से दोपहर 4 बजे तक इसका सेवन कर सकते हैं। अगर आपको अधिकतर सर्दी-जुकाम की समस्या रहती हैं को रात को पीने से बचे। 

नारियल पानी की कितनी मात्रा लेना है सही

आयुर्वेद के अनुसार नारियल पानी 10-20 मिली लेना सही है। अगर आप इससे ज्यादा सेवन करना चाहते हैं तो पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें। 

सुबह-सुबह नारियल का पानी पीने के लाभ

  • नारियल का पानी आपके शरीर में जाकर यूनीनरी ट्रैक को साफ करने में मदद करता है। जिससे आपकी किडनी हमेशा हेल्दी रहती हैँ। इसके साथ ही कभी भी किडनी में पथरी की समस्या नहीं होती है।
  • खूबसूरत चेहरा के साथ हेल्दी बाल चाहिए तो रोजाना नारियल पानी का सेवन करें।  
  • नारियल का पानी इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। 
  • अगर आपको थायराइड की समस्या हैं तो सुबह नारियल पानी का सेवन करें। क्योंकि नारियल पानी थायराइड हार्मोंस को आसानी से कंट्रोल कर लेता है। 
  • अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो सुबह-सुबह नारियल पानी का सेवन करें। इसमें बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं। इसके साथ ही इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहता है।

 

इसे भी पढ़ें-

वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो न करें ये गलतियां, पेट से जुड़ा ये गंभीर रोग हो सकता है

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।